पाठ योजना – 2: दादी-दादी – कविता (कक्षा 1, हिन्दी , पुस्तक: सारंगी)

Here’s a lesson plan for Class 1, Chapter 2, the poem ‘Dadi-Dadi’ from the book ‘Sarangi’:

पाठ योजना: दादी-दादी

कक्षा: 1
विषय: हिंदी
पुस्तक का नाम: सरंगी
पाठ का नाम: दादी-दादी (कविता)

शिक्षण उद्देश्य:

  1. बच्चों को कविता के माध्यम से दादा-दादी के प्रति सम्मान और प्रेम का भाव विकसित करना।
  2. बच्चों को कविताएँ सुनाने और उनके भावों को समझने का अभ्यास कराना।
  3. बच्चों को खादी और भारतीय संस्कृति से परिचित कराना।

शिक्षण सामग्री:

  • दादा-दादी के चित्र
  • खादी के कपड़े (प्रदर्शन के लिए)
  • ब्लैकबोर्ड और चॉक

पाठ की रूपरेखा:

प्रस्तावना:

  • बच्चों से बातचीत करें: “क्या आपके घर में दादा-दादी हैं? वे क्या-क्या करते हैं?”
  • बच्चों से उनके दादा-दादी के साथ बिताए गए समय के बारे में पूछें।

प्रमुख पाठ:

  1. कविता का पठन और भावार्थ:
  • बच्चों को ‘दादी-दादी’ कविता सुनाएँ।
  • कविता में दादा-दादी के कपड़ों और उनके गाने गाने की बात को समझाएँ।
  • बच्चों से पूछें: “कविता में दादाजी और दादी क्या पहनते हैं?” और “दादी और दादाजी कविता में क्या करते हैं?”
  1. खादी के बारे में जानकारी:
  • बच्चों को खादी कपड़े के बारे में बताएं और उनके महत्त्व को समझाएँ।
  • बच्चों से पूछें कि वे अपने दादा-दादी के कपड़ों के बारे में क्या जानते हैं।

गतिविधि:

  • कविता का गायन: बच्चों से कविता का एक-एक करके गायन कराएँ।
  • चित्रांकन: बच्चों को अपनी कल्पना के अनुसार दादा-दादी का चित्र बनाने के लिए कहें और उन्हें सजाएँ।

समाप्ति:

  • बच्चों से पूछें कि दादा-दादी उनके जीवन में कितना महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं और उनसे प्रेम कैसे दिखाया जा सकता है।
  • कविता का सारांश दें और उसे सरल भाषा में समझाएँ।

गृहकार्य:

  • अपने दादा-दादी या घर के बड़े बुजुर्गों के बारे में लिखें कि वे क्या पहनते हैं और कौन सा काम करते हैं।

मूल्यांकन:

  1. क्या बच्चे कविता की पंक्तियाँ याद कर सकते हैं और गा सकते हैं?
  2. क्या बच्चे दादा-दादी के प्रति आदर का भाव व्यक्त कर सकते हैं?
  3. क्या बच्चे खादी और भारतीय परंपरा के बारे में कुछ समझ पाए?

This lesson plan engages students with poetry and familial respect, while also introducing them to cultural concepts like khadi in a fun and relatable way.

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