पाठ योजना – 4: रानी भी- मिलकर पढ़िए (कक्षा 1, हिन्दी , पुस्तक: सारंगी)

Here’s a lesson plan for Class 1, Chapter 4, ‘Rani Bhi’ from the book ‘Sarangi’:

पाठ योजना: रानी भी

कक्षा: 1
विषय: हिंदी
पुस्तक का नाम: सरंगी
पाठ का नाम: रानी भी

शिक्षण उद्देश्य:

  1. बच्चों को भाई-बहन के रिश्ते और उनके साथ बिताए गए समय के महत्त्व को समझाना।
  2. बच्चों को नकल करने और दूसरों का अनुकरण करने की स्वाभाविक प्रवृत्ति के बारे में बताना।
  3. बच्चों में बड़े होने और स्कूल जाने के प्रति उत्साह पैदा करना।

शिक्षण सामग्री:

  • भाई-बहन के चित्र
  • स्कूल का बस्ता और अन्य वस्तुएँ (कंघी, चप्पल, झोला)
  • ब्लैकबोर्ड और चॉक

पाठ की रूपरेखा:

प्रस्तावना:

  • बच्चों से बातचीत करें: “क्या आपके कोई भाई या बहन हैं? आप उनके साथ क्या करते हैं?”
  • बच्चों से पूछें कि वे अपने भाई-बहन की कौन सी आदतें अपनाते हैं।

प्रमुख पाठ:

  1. कहानी का पठन और समझ:
  • बच्चों को ‘रानी भी’ पाठ सुनाएँ।
  • कहानी में रमा और रानी के बारे में बात करें—कैसे रानी हर काम में रमा की नकल करती है।
  • बच्चों से सवाल पूछें, जैसे “रानी रमा के कौन-कौन से काम दोहराती है?” और “माँ ने रानी को क्यों रोका?”
  1. नकल करने की प्रवृत्ति:
  • बच्चों से इस बारे में चर्चा करें कि छोटे बच्चे अक्सर बड़े भाई-बहनों की नकल क्यों करते हैं।
  • बच्चों से पूछें कि उन्होंने भी कभी अपने बड़े भाई या बहन की नकल की है या नहीं।

गतिविधि:

  • अनुकरण खेल: बच्चों से कहें कि वे किसी अपने पसंदीदा व्यक्ति की तरह किसी एक काम को करने का अभिनय करें।
  • चित्रांकन: बच्चों से कहानी के आधार पर रमा और रानी का चित्र बनाने के लिए कहें।

समाप्ति:

  • कहानी को संक्षेप में दोहराएँ और बच्चों से पूछें कि रानी की तरह वे किसकी नकल करना पसंद करते हैं और क्यों।
  • बड़े होने के साथ-साथ बच्चों से पूछें कि वे स्कूल जाने को लेकर कितने उत्साहित हैं।

गृहकार्य:

  • एक छोटा सा वाक्य लिखें कि आप अपने भाई-बहन के साथ कौन-कौन से काम करते हैं और उनका अनुकरण करते हैं।

मूल्यांकन:

  1. क्या बच्चे रमा और रानी के बीच के संबंध को समझ सके?
  2. क्या बच्चे अनुकरण और नकल के बारे में जागरूक हो सके?
  3. क्या बच्चे स्कूल जाने के महत्त्व को समझ पाए?

This lesson plan helps children explore sibling relationships, imitation, and the excitement of growing up and going to school.

Leave a Comment