पाठ योजना – 1: मीना का परिवार (कक्षा 1, हिन्दी , पुस्तक: सारंगी)

Here’s a lesson plan for Class 1, Chapter 1, ‘Meena Ka Parivar’ from the book ‘Sarangi’:

पाठ योजना: मीना का परिवार

कक्षा: 1
विषय: हिंदी
पुस्तक का नाम: सरंगी
पाठ का नाम: मीना का परिवार

शिक्षण उद्देश्य:

  1. बच्चों को परिवार के सदस्यों की पहचान कराना।
  2. बच्चों को परिवार में आपसी प्रेम और सहायता का महत्त्व समझाना।
  3. बच्चों को गिनती के प्रारंभिक अंकों से परिचित कराना।

शिक्षण सामग्री:

  • चित्र कार्ड्स (परिवार के सदस्यों के चित्र)
  • फल (प्लास्टिक के या असली)
  • ब्लैकबोर्ड और चॉक

पाठ की रूपरेखा:

प्रस्तावना:

  • बच्चों से बातचीत शुरू करें: “ आपके परिवार में कौन-कौन हैं?”
  • बच्चों से उनके घर के कामों और उनके पसंदीदा खेलों के बारे में पूछें।

प्रमुख पाठ:

  1. कहानी का पठन और समझ:
  • बच्चों को “मीना का परिवार” पाठ सुनाएँ।
  • पाठ में मौजूद विभिन्न पात्रों (दादा, दादी, माता, पिता, चाचा, मीना और दिवाकर) की पहचान कराएँ।
  • कहानी के आधार पर बच्चों से सवाल पूछें, जैसे “मीना के परिवार में कौन-कौन हैं?” और “मीना को अपने भाई के साथ खेलने में कैसा लगता है?”
  1. गिनती सिखाना:
  • दिवाकर की तरह बच्चों को 1 से 4 तक गिनती सिखाएँ।
  • चाचाजी द्वारा मीना और दिवाकर के साथ खेलने पर जोर दें और उन्हें मिलाकर तुकबंदी के माध्यम से सिखाएँ, जैसे “एक, दो, तीन, चार; चाचाजी करते हैं हमसे प्यार।”

गतिविधि:

  • चित्र पहचान: परिवार के सदस्यों के चित्र बच्चों को दिखाएँ और उनसे पहचान कराएँ।
  • भूमिका निभाना: बच्चों को परिवार के किसी सदस्य की भूमिका निभाने के लिए कहें और उन्हें अभिनय करने के लिए प्रेरित करें।

समाप्ति:

  • पाठ को सारांशित करें और बच्चों से पूछें, “मीना के परिवार में सभी सदस्य किस प्रकार एक-दूसरे की मदद करते हैं?”
  • बच्चों से उनके घर में किए जाने वाले कार्यों और घर के खेलों के बारे में पूछें।

गृहकार्य:

  • अपने परिवार के सदस्यों के चित्र बनाएं और उनके बारे में एक-दो वाक्य लिखें।

मूल्यांकन:

  1. क्या बच्चे परिवार के सदस्यों की पहचान कर सकते हैं?
  2. क्या बच्चे गिनती ठीक से बोल पा रहे हैं?
  3. क्या बच्चे पाठ की मुख्य बातें समझ पाए?

This plan is designed to help students understand family dynamics and basic numeracy through interactive learning and discussion.

Leave a Comment